10+ Best Part time Jobs in Hindi 2023 | इनकम बढ़ाने वाली टॉप पार्ट टाइम जॉब्स

क्या आप भी अपने रोज़ के 9 to 5 के schedule के साथ – साथ कुछ और करने के बारे में सोच रहें हैं जिससे आपकी इनकम में बढ़ोत्तरी हो सके? फिर चाहे आप एक छात्र हों जो अपनी ट्यूशन फीस को खुद से पे करने का सोच रहा है या एक माता-पिता हैं जो फाइनेंसियल तौर पर फ्री हो कर अपने पारिवारिक समय को संतुलित करना चाहते हैं, अगर हाँ तो आज की ये ब्लॉग पोस्ट जहाँ हम आज Part time Jobs in Hindi के बारे में बताने वाले हैं सिर्फ और सिर्फ आप ही के लिए होने वाली है 

बता दें की पार्ट टाइम जॉब्स का दायरा आजादी के साथ आता है जिसे अपनाने के बाद आपको अपनी ज़िन्दगी में पूर्ति का आभास होना शुरू हो जाता है और कभी किसी चीज की कमी महसूस नहीं होती, 

इसीलिए अभी आगे बढ़ें और एक ऐसी दुनिया को अपनाएं जहां आप अपनी स्किल्स और जुनून को एक अलग लेवल पर ले जा सकते हैं

आज की इस लिस्ट के अन्दर हम आप सबको उन बेस्ट पार्ट टाइम जॉब्स के बारे में बताएँगे, जिनमें से हर एक जॉब आपको एक अलग ही तरह का फायदा और पर्सनल डेवलपमेंट के लिए एक अनूठा मार्ग प्रदान करेगी। 

तो आइये बढ़ते हैं आगे,

पार्ट टाइम जॉब ढूंढते वक्त किन बातों का ध्यान रखें?

पार्ट टाइम जॉब की खोज करते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए विचार करने के लिए कई ज़रूरी कारक हैं जिनसे आप ये पता कर सकते हैं की ये पद आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है और आपके लक्ष्यों के अनुरूप है या नहीं। इसीलिए यहां नीचे कुछ बातें दी गयी हैं जिनका आप ध्यान रख सकते हैं:

  • काम की फ्लेक्सिबिलिटी: पार्ट टाइम जॉब्स का एक प्रमुख लाभ इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली फ्लेक्सिबिलिटी होती है। इसीलिए ध्यान रखें कि जॉब का शेड्यूल आपकी उपलब्धता के अनुरूप होना चाहिए, चाहे वह शाम का समय हो, वीकेंड हो, या दिन के दौरान कोई खास वक्त हो।
  • स्थान: जॉब की आपके घर या कही और से नजदीकी रहे इसके बारे में भी ज़रूर विचार करें। ध्यान रखें की ऐसी Part Time Jobs in Hindi जिसके लिए आपको एक लंबा सफर तय करना पड़े वो आपके समय को बर्बाद कर सकती हैं। 
  • नौकरी की भूमिका और जिम्मेदारियाँ: नौकरी की प्रकृति, इसमें शामिल कार्यों को समझें और क्या वे आपके कौशल और रुचियों के अनुरूप हैं इसके बारे में भी ज़रूर सोचें, क्योंकि एक ऐसी भूमिका जो आपकी स्किल्स से मेल खाती है वह आपको ज्यादा संतुष्टिदायक अनुभव प्रदान कर सकती है।
  • वेतन और लाभ: अपनी पार्ट टाइम जॉब के लिए दिए जाने वाली सैलरी या पेमेंट का भी मूल्यांकन करें। हालाँकि ये सैलरी आपकी फुल टाइम जॉब से कम हो सकती है, लेकिन फिर भी यह उस काम के लिए उचित होनी चाहिए जो आपसे करने की अपेक्षा की जाती है। इसके अलावा ट्रेनिंग या आगे बढ़ने के अवसरों जैसे किसी भी लाभ के बारे में भी ज़रूर पूछताछ करें।
  • वर्क लाइफ बैलेंस: सुनिश्चित करें कि आपकी पार्ट टाइम जॉब आपके निजी जीवन पर हावी न हो। क्योंकि देखिये काम, परिवार और दूसरी जिम्मेदारियों  के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखना काफी ज़रूरी है।

ये भी पढ़ें: 12th Arts ke Baad kya Kare?

पार्ट टाइम जॉब्स के फायदे 

  • फ्लेक्सिबिलिटी: पार्ट टाइम जॉब्स अक्सर फ्लेक्सिबल शेड्यूल के साथ आती हैं, जिससे आप अपनी पढाई – लिखाई, पारिवारिक जिम्मेदारियों या अपने दूसरे कामों के लिए भी समय निकाल सकते हैं। 
  • वर्क लाइफ बैलेंस: इन तरह की जॉब्स में अक्सर काम के लिए ज्यादा टाइम देने की ज़रुरत नहीं होती है, इसीलिए जो कोई भी Part time Jobs in Hindi के लिए खोज रहा है उन्हें हम बता देते हैं की आपके पास ऐसे में आम तौर पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ बिताने के लिए भी अधिक समय होता है, जिससे फिर आपका वर्क और लाइफ बैलेंस रहती है। 
  • तनाव में कमी: काम में कम समय देने से और फ्लेक्सिबिलिटी की वजह से फुल टाइम जॉब्स की तुलना में इनके अन्दर तनाव का स्तर कम हो सकता है, क्योंकि ऐसे में आप लोगों के पास खुद को रिचार्ज करने और सेल्फ केयर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी अधिक समय मिल जाता है।
  • स्किल डेवलपमेंट: पार्ट टाइम जॉब्स अक्सर नयी स्किल्स सीखने या मौजूदा स्किल को बढ़ाने के अवसर प्रदान कर सकती हैं। यह छात्रों, करियर बदलने वालों या अपने स्किल सेट में बढ़ोत्तरी लाने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए काफी ख़ास हो सकती है।
  • एक्स्ट्रा इनकम: पार्ट टाइम जॉब आपके फुल टाइम की मांग के बिना एक्स्ट्रा इनकम की पूर्ति का एक साधन है। यह छात्रों, सेवानिवृत्त लोगों या अपने वित्तीय संसाधनों को बढ़ाने की चाहत रखने वाले किसी भी इंसान के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।

Top Part Time Jobs in Hindi कौन – कौन सी हैं?

भारत में पार्ट टाइम जॉब के कई विकल्प मौजूद हैं जो आपको अपनी फुल टाइम जॉब के साथ कुछ एक्स्ट्रा इनकम कमाने में मदद कर सकते हैं। उन्ही में से कुछ Part Time Jobs in Hindi के बारे में आपको यहाँ नीचे बताया गया है: 

  • ऑनलाइन ट्यूशन: आज – कल ऑनलाइन ट्यूशन की मांग काफी ज्यादा बढ़ रही है, जिससे आप भी स्टूडेंट्स को मैथ्स साइंस जैसे मुश्किल सब्जेक्ट्स को पढ़ाने के लिए इस पार्ट टाइम जॉब को अपना सकते हो और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। 
  • डेटा एंट्री और ट्रांसक्रिप्शन: डेटा एंट्री और ट्रांसक्रिप्शन की जॉब्स आज के समय में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और इसके लिए आपके पास सिर्फ बेसिक कंप्यूटर स्किल की ही ज़रुरत होती है। इन भूमिकाओं में स्प्रेडशीट, डेटाबेस में डेटा दर्ज करना या ऑडियो रिकॉर्डिंग को ट्रांसक्रिप्ट करना शामिल रहता है।
  • ऑनलाइन सर्वे और मार्केट रिसर्च: ऑनलाइन सर्वे और मार्केट रिसर्च में भाग लेना भी पार्ट टाइम जॉब की तलाश करने वालों के लिए आय का एक छोटा लेकिन लगातार चलने वाला स्रोत प्रदान कर सकता है। अगर आप इन कामों में खुद को बेहतर पाते हैं तो ऐसे में इन कामों से भी आप जुड़ सकते हैं। 
  • डिलीवरी और राइड-शेयरिंग सेवाएँ: ऐप-बेस्ड डिलीवरी और राइड-शेयरिंग सेवाओं ने भी काफी लोकप्रियता हासिल कर ली है, जो लोगों को खाने पीने के सामान, किराने का सामान डिलीवर करके या राइड प्रदान करके कमाई करने के काफी अच्छे अवसर प्रदान करती है।
  • फ्रीलांस फोटोग्राफी: अगर फोटोग्राफी आपका जुनून है, तो फ्रीलांस फोटोग्राफी को पार्ट टाइम जॉब के तौर पर करके आप कई अलग – अलग इवेंट्स जैसे की पार्टियों, शादियों और दूसरे अवसरों पर लोगों की मेमोरीज को कैद करने और उन्हें बेहतरीन ढंग से पेश करने का काम कर सकते हैं। 

छात्रों (Students) के लिए बेस्ट पार्ट टाइम जॉब

भारत में छात्रों के लिए पार्ट टाइम जॉब्स के भी कई ऑप्शन मौजूद हैं जो उन्हें अपनी पढ़ाई को मैनेज करते हुए अच्छी खासी कमाई करने देते हैं। बता दें की छात्रों के लिए बेस्ट पार्ट टाइम जॉब्स अक्सर उनके कौशल, रुचियों और उपलब्धता पर निर्भर करती हैं। यहां कुछ लोकप्रिय विकल्प दिए गए हैं:

  • कंटेंट क्रिएशन: अगर आप एक क्रिएटिव इंसान हैं, तो आप एक ब्लॉग, यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया अकाउंट शुरू कर सकते हैं जहां आप अपनी रुचियों से संबंधित कंटेंट को शेयर कर सकते हैं। समय के साथ, इसे आप एड्स, स्पॉन्सरशिप, और एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से मोनेटाइज कर सकते हैं। 
  • कंटेंट राइटिंग: डिजिटल मीडिया के डेवलपमेंट के साथ, कंटेंट राइटिंग का काम काफी ज्यादा लोकप्रिय होता जा रहा है। स्ट्रोंग राइटिंग स्किल्स वाले लोग आर्टिकल्स, ब्लॉग पोस्ट, वेबसाइट कंटेंट और बहुत कुछ बनाने में अवसर पा सकते हैं। साथ ही बता दें की ये काम Part time Jobs in Hindi की लिस्ट के सबसे बेस्ट कामों में से एक है, जिसे आपको ज़रूर से try करना चाहिए। 
  •  सोशल मीडिया मैनेजमेंट: कई बिज़नसेज को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को मैनेज करने में सहायता की आवश्यकता होती है। अगर आप सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म और उनके ट्रेंड्स से अच्छी तरह वाकिफ रहते हैं, तो आप ऐसे में अपने क्लाइंट्स के लिए कंटेंट क्रिएशन और उनकी इंगेजमेंट को मैनेज करने का काम शुरू कर  सकते हैं। 
  • ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग: अगर आपके पास क्रिएटिव एबिलिटी है, तो ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग आपके लिए एक बेस्ट पार्ट टाइम जॉब हो सकती है। लोगो, बैनर, सोशल मीडिया ग्राफिक्स और दूसरे विसुअल कंटेंट बनाना आज के वक़्त में हाई डिमांड में है।
  • इवेंट मैनेजमेंट: इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां अक्सर कई अलग – अलग प्रोग्राम्स को आयोजित करने में मदद के लिए पार्ट टाइम इवेंट प्लानर, कोऑर्डिनेटर और असिस्टेंट को नियुक्त करती हैं। अगर आप भी मैनेजमेंट के काम में माहिर हो तो इसे अपने लिए एक पार्ट टाइम जॉब के तौर पर ले सकते हैं। 

 रिटायरमेंट के बाद पार्ट टाइम जॉब्स

भारत में, पार्ट टाइम जॉब्स के कई अवसर मौजूद हैं जिन्हें रिटायर्ड लोग एक्टिव रहने, व्यस्त रहने और अपने लिए इनकम बनाने के लिए कर सकते हैं। इसीलिए यहां नीचे कुछ बेहतरीन पार्ट टाइम जॉब्स दी गई हैं जिन पर रिटायर्ड लोग विचार कर सकते हैं:

part time jobs in hindi
  • टूर गाइड: अगर आप अपने लोकल एरिया के बारे में जानकार हैं या इतिहास में रुचि रखते हैं, तो ऐसे में आप पार्ट टाइम टूर गाइड बनकर दूसरों के साथ जानकारी शेयर करके पैसा कमाने के इस सुखद तरीके को अपना सकते हैं।
  • पालतू जानवरों का ध्यान रखना: अगर आप जानवरों से प्यार करते हैं, तो ऐसे में आप पालतू जानवरों का ध्यान रखने या कुत्तों को घुमाने की सर्विस भी दे सकते हैं, जो की आपके लिए  पैसे कमाने का एक मजेदार और फायदेमंद तरीका हो सकता है।
  • फिटनेस ट्रेनर: इसके अलावा हमारे पास Part time Jobs in Hindi की लिस्ट के अन्दर फिटनेस ट्रेनर का काम भी मौजूद है, इसीलिए अगर आप जिम और फिटनेस फ्रिक हैं तो ऐसे में आप एक पार्ट टाइम फिटनेस ट्रेनर बनकर योगा, एरोबिक्स, या बूढ़े लोगों की एक्सरसाइज क्लासेज लेकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। 
  • बुक कीपिंग या एकाउंटिंग: वित्तीय विशेषज्ञता वाले सेवानिवृत्त लोग छोटे व्यवसायों को बुक कीपिंग या एकाउंटिंग की सर्विस भी प्रदान कर सकते हैं। जिसके बदले में वे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 
  • कंसल्टिंग: अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाएं और अपने ज्ञान के क्षेत्र में कंसल्टिंग की सर्विस प्रदान करना शुरू कर दें। इसके अन्दर बिज़नस कंसल्टिंग, वित्तीय सलाह, या इंडस्ट्री के हिसाब से मार्गदर्शन प्रदान करना शामिल हो सकता है। 

 पार्ट टाइम जॉब्स कैसे ढूंढें? 

भारत में अपने लिए पार्ट टाइम जॉब ढूंढना ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से संभव हो सकता है। इसीलिए आपकी स्किल्स के हिसाब से यहाँ नीचे पार्ट टाइम जॉब कैसे खोजें, इस पर step by step एक गाइड दी गई है जिन्हें आप फॉलो करके अपने लिए एक बेस्ट पार्ट टाइम जॉब ढूंढ सकते हैं:

  • अपनी स्किल्स और रुचियों को पहचानें: निर्धारित करें कि आपके पास कौन सी स्किल्स हैं और किस प्रकार के काम में आपकी रुचि है। इससे आपको अपनी नौकरी की तलाश को उन पदों तक सीमित करने में मदद मिलेगी जो आपके अन्दर की खूबी के अनुरूप हों।
  • ऑनलाइन जॉब पोर्टल: Naukri, Indeed, LinkedIn, Shine, और TimesJobs जैसी वेबसाइटें कई पार्ट टाइम जॉब्स के अवसरों की सूची बनाती हैं। इसीलिए आप भी अपनी लोकेशन, इंडस्ट्री और नौकरी के प्रकार के आधार पर अपनी सर्च को रिफायिन करने के लिए फ़िल्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • फ्रीलांस प्लेटफॉर्म: Upwork, Freelancer और Fiverr जैसी वेबसाइटें भी Part time Jobs in Hindi की तलाश कर रहे लोगों को राइटिंग से लेकर डिजाइन और प्रोग्रामिंग तक अलग – अलग एरिया के अन्दर अपनी सेवाएं देने का अवसर प्रदान करती हैं।
  • कंपनी की वेबसाइटें: जिन कंपनियों में आपकी रुचि है, उनके करियर पेज पर जाएँ और वहां से आप अपने लिए पार्ट टाइम जॉब अप्लाई कर सकते हैं। क्योंकि कई ऐसी कंपनियां होती हैं जो अपनी वेबसाइटों पर पार्ट टाइम जॉब्स के अवसर लिस्ट करती ही रहती हैं।
  • नेटवर्किंग: अपने दोस्तों, परिवार और जानने वालों को सूचित करें कि आप पार्ट टाइम जॉब की तलाश में हैं। इस तरह से आप अक्सर ऐसे अवसरों की ओर जा सकते हो जिनका सार्वजनिक रूप से विज्ञापन नहीं किया जाता है।
  • लोकल जॉब फेयर्स: अपने एरिया के अन्दर लोकल जॉब फेयर्स या कैरियर एक्सपोज़ पर नज़र रखें। ये आयोजन अक्सर पार्ट टाइम जॉब रोल्स के साथ कई अलग – अलग प्रकार की नौकरी के अवसरों की पेशकश करते हैं।
  • सोशल मीडिया: लिंक्डइन या फेसबुक जैसे प्लेटफार्मों पर प्रोफेशनल ग्रुप्स से जुड़ें जहां अक्सर कई तरह की जॉब पोस्टिंग शेयर की जाती हैं। इसके अलावा अगर आप चाहे तो आप अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर भी पार्ट टाइम काम खोजने में अपनी रुचि व्यक्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

आखिर में अब हम आपसे यही उम्मीद करेंगे की आज की ये ब्लॉग पोस्ट – Best Part time Jobs in Hindi 2023 बेहद पसंद आई ही होगी और इससे अब आपके पास अपने लिए एक सही पार्ट टाइम जॉब भी मिल गयी होगी, इसीलिए अब ज्यादा देर न कीजिये और अभी से ही लग जाइये अपनी स्किल्स और पसंद के हिसाब से एक बेस्ट पार्ट टाइम जॉब को पाने के लिए, बस एक चीज़ का ध्यान रखियेगा की इसके लिए आपको पूरी लगन लगा करके रखनी होगी तभी आप इस पोस्ट में बताये गए कामों को बेहतर ढंग से कर पाएँगे। और अपने लिए एक अच्छी इनकम का सोर्स बना पाओगे।

Frequently Asked Questions

पार्ट टाइम जॉब कैसे करें?

इंटरनेट पे कई तरह के पार्ट टाइम जॉब्स अवेलेबल है जिसे आप कर कर सकते है और पैसा भी कमा सकते है | कई पार्ट टाइम जॉब्स आप मोबाइल के माध्यम से कर सकते है और कई आप लैपटॉप के माध्यम से कर सकते है | जिनमे से कुछ पार्ट टाइम जॉब्स है :

१. कंटेंट क्रिएशन
२. डेटा एंट्री और ट्रांसक्रिप्शन
३. सोशल मीडिया मैनेजमेंट
४. ब्लॉग्गिंग
५. फोटो एडिटर
६. वीडियो एडिटर
७. वर्चुअल असिस्टेंट

ये सब वो काम है जिनमे आपको लैपटॉप की जरूरत पड़सकती है | मगर कुछ ऐसे भी काम है जो आप पार्ट टाइम में कर सकते है जिसमे आपको लप्रोप या स्मार्ट फ़ोन की जरूरत नहीं पड़ेगी :
१. टूर गाइड
२. लौंडरी स्टार्ट करना
३. बुक कीपिंग या एकाउंटिंग
४. वालंटियर बनना किसी संस्था के साथ
५. अध्ह्यापक
६. कॉल सेंटर ज्वाइन करे

पार्ट टाइम में पैसे कैसे कमाए?

आप अपनी स्किल्स का उसे करके आप अपने फ्री टाइम में पार्ट टाइम जॉब्स करके पैसे कमा सकते है | आप अपनी सर्विसेज Fiverr या Upwork जैसे वेब्सीटेस पर प्रोवाइड करके महीने का Rs.20,000 तक कमा सकते है :

१. कंटेंट क्रिएशन
२. डेटा एंट्री और ट्रांसक्रिप्शन
३. सोशल मीडिया मैनेजमेंट
४. ब्लॉग्गिंग
५. फोटो एडिटर
६. वीडियो एडिटर
७. वर्चुअल असिस्टेंट

पार्ट टाइम जॉब का मतलब क्या होता है?

पार्ट टाइम जॉब वो जॉब होते है जिन्हे आप अपने फ्री टाइम में कर सकते है | जो रेगुलर 8 घंटे की नहीं होती है ज्यादातर ये ४-५ घंटे की होती है | पार्ट टाइम जॉब्स करके आप अपनी आमदनी काफी बढ़ा सकते है |
लेकिन पार्ट टाइम वाले को एक एम्प्लोयी की तरह बेनिफिट्स जैसे मेडिकल, प.फ जैसी फसलीटीएस नहीं मिलती है क्युकी वो 8घंटे किसी कंपनी के लिए काम नहीं करते है |

1 thought on “10+ Best Part time Jobs in Hindi 2023 | इनकम बढ़ाने वाली टॉप पार्ट टाइम जॉब्स”

  1. हालांकि अपने पार्ट टाइम जॉब करने के जितने भी तरीके बताएं हैं सभी एक से बढ़कर एक है लेकिन मुझे पर्सनली कंटेंट राइटिंग का काम सबसे ज्यादा पसंद है। मुझे लगता है कि यह आर्टिकल आज की युवा पीढ़ी के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। इतनी महत्वपूर्ण जानकारी हमारे साथ शेयर करने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।

    Reply

Leave a Comment